Skip to main content

बीए पाठ्यक्रम

बीए पाठ्यक्रम

के.आर. 101 मौखिक अभिव्यक्ति - मैं के.आर. 107 मौखिक अभिव्यक्ति - III
के.आर. 102 मौखिक अभिव्यक्ति - द्वितीय के.आर. 108 मौखिक अभिव्यक्ति - चतुर्थ
के.आर. 103 हंगुल के.आर. 109 हंगुल में ग्रंथों
के.आर. 104 बुनियादी संरचना के.आर. 110 एप्लाइड व्याकरण
के.आर. 105 समझ के.आर. 113 कम्प्रेहेंसिओंस और संरचना
के.आर. 106 भूगोल और कोरिया के संस्कृति (उपकरण) के.आर. 112 आधुनिक इतिहास

 

के.आर. 201 वार्तालाप की क्षमता के.आर. 207 उन्नत बातचीत
के.आर. 202 पढ़ना क्षमता के.आर. 208 पाठ और व्याकरण
के.आर. 204 अनुवाद और संरचना के.आर. 209 हंजा
के.आर. 205 हंजा और मिश्रित स्क्रिप्ट के.आर. 210 समझ
के.आर. 206 समकालीन कोरिया (उपकरण) के.आर. 211 भारत-कोरिया संबंध (उपकरण)

 

के.आर. 301 हंजा के.आर. 305 व्याख्या
के.आर. 302 पाठ और व्याकरण के.आर. 306 पाठ और व्याकरण
के.आर. 303 कोरियाई साहित्य में विषय-वस्तु - मैं के.आर. 307 कोरियाई साहित्य में विषय-वस्तु - द्वितीय
के.आर. 304 विशिष्ट शब्दावली और अनुवाद के.आर. 308 अनुवाद: बुनियादी बातों और सिद्धांतों

 

बीए 1 वर्ष (मानसून सेमेस्टर)

कोर्स सं: KR 101

कोर्स शीर्षक: मौखिक अभिव्यक्ति मैं

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स सही उच्चारण और कोरियाई के स्वर-शैली शिक्षण शामिल समझ सकता है और कोरियाई भाषा में सरल वाक्य बोलने के लिए उन्हें सक्षम करने लगता है। चीजें हैं जो छात्रों को सिखाया जाता है में से कुछ अभिवादन कर रहे हैं; आतम परिचय; चीजों की पहचान; दिन के समय; कैलेंडर; कोरियाई संख्यात्मक classifiers का उपयोग कर गिनती; चीज़ों का वर्णन; तुलना करना; दैनिक गतिविधियों की बात कर; रिश्तेदारी शर्तों का पता और संदर्भ के लिए इस्तेमाल किया; मौसम के; देने और प्राप्त करने; खरीदारी; अनुरोध करना; किसी के पसंद और नापसंद की बात कर आदि

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन

शिक्षण सामग्री:


 

 

कोर्स सं: KR 102

कोर्स शीर्षक: मौखिक अभिव्यक्ति द्वितीय

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स ताकत छात्रों की क्षमताओं, सुन समझ सकता है और सही ढंग से भाषा की व्याख्या करने के लिए भाषा के प्रशिक्षण के सुनने के पहलू पर केंद्रित है इस कोर्स मुख्य रूप से प्रयोगशाला प्रशिक्षण सत्र शामिल है यह अभिवादन में अभ्यास भी शामिल है, आतम परिचय; चीजों की पहचान; दिन के समय; कैलेंडर; कोरियाई संख्यात्मक क्लास्सिफ़िएर्स का उपयोग कर गिनती; चीज़ों का वर्णन; तुलना करना; गतिविधियों की बात कर दैनिक; रिश्तेदारी शर्तों का पता और संदर्भ के लिए इस्तेमाल किया ; मौसम के; और प्राप्त करने देने; खरीदारी; अनुरोध करना;






 

 

कोर्स सं: KR 103

कोर्स शीर्षक: हंगुल

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: पाठ्यक्रम के लिए एक बुनियादी परिचय देता है हंगुल € â " । कोरियाई स्क्रिप्ट यह स्वर और व्यंजन, साथ डबल व्यंजन के संयोजन के साथ शुरू होता पछिम , और उनके लेखन अभ्यास। इस कोर्स सही तरीके से कोरियाई अक्षर लिखने के लिए छात्रों को सक्षम करने के लिए बुनियादी लेखन कौशल का परिचय यह अभिवादन में अभ्यास भी शामिल है, आतम परिचय; चीजों क पहचान; दिन के समय, दिनांक लिख; दैनिक डेयरी लेखन, शुद्ध कोरियाई और चीन कोरियाई गिनती प्रणाली का उपयोग गिनती , कोरियाई के लिए अद्वितीय भिन्न गणना इकाइयों के साथ

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) से दो सत्र का टेस्ट में मैचों में प्रदर्शन

शिक्षण सामग्री :

कोरियाई भाषा के राष्ट्रीय संस्थान कोरियाई विश्वविद्यालयों से पाठ्य पुस्तकें ,

 

कोर्स सं: KR 104

कोर्स शीर्षक: संरचना बेसिक

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: पाठ्यक्रम का उद्देश्य कोरियाई भाषा में सही ढंग से छोटे अंश लिखने के लिए छात्रों को सक्षम करने के लिए कोरियाई भाषा की बुनियादी संरचना को पढ़ाने के लिए है इस कोर्स के छात्रों के लिए कोरियाई व्याकरण का पहला परिचय हो जाएगा यह मूल वाक्य पैटर्न, कणों का उपयोग करते हैं, की सजा समाप्त होने, विशेषण और क्रिया विकार भी शामिल है। इससे उन्हें, सरल वाक्य बनाने को समझते हैं और दैनिक उपयोग की भाव अनुकूल करने के लिए , और बुनियादी शब्दावली के लिए सक्षम बनाता है।

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) से दो सत्र का टेस्ट में मैचों में प्रदर्शन

शिक्षण सामग्री :

 

कोर्स नहीं: KR 105

कोर्स शीर्षक: बूझ

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को सरल कोरियाई में लिखा मार्ग की समझ सिखाना है कोर्स मुख्य रूप से लेखन और समझ के छात्रों की क्षमता पर केंद्रित है वे कोरियाई में सरल कहानियों और मार्ग पढ़ समझ सकता है और पाठ के आधार पर सवालों के जवाब देने बना रहे हैं लेखन अभ्यास जवाब लिखने और भी विविध सरल विषयों पर पैराग्राफ रचना शामिल है

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) से दो सत्र का टेस्ट में मैचों में प्रदर्शन

शिक्षण सामग्री :

कोरियाई भाषा के राष्ट्रीय संस्थान कोरियाई विश्वविद्यालयों से पाठ्य पुस्तकें ,

 

कोर्स नहीं। के.आर. 106

कोर्स शीर्षक: भूगोल और कोरिया के संस्कृति (उपकरण कोर्स)

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: उपकरण पाठ्यक्रम भाषा के अलावा अन्य कोरिया के पहलुओं सिखाता है भूमि, क्षेत्रों, प्रांतों, पहाड़ों, नदियों, जातीय और भाषाई समूह, सांस्कृतिक परंपराओं, जैसे, शामानिस्म, कन्फ्यूशीवाद, बौद्ध धर्म, ईसाई धर्म, चांदोग्योयट्स, और टांगून कथा धार्मिक विश्वासों। इस कोर्स अंग्रेजी भाषा में की पेशकश की जाएगी , क्योंकि यह अन्य बड़ी कंपनियों के छात्रों के लिए खुला है , सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है।

मूल्यांकन: वर्ग प्रदर्शन (25%) तीन में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में टर्म प्रदर्शन (25%) ,, अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%)

शिक्षण सामग्री:

'कोरिया के बारे में तथ्य' सहित विभिन्न हैंडबुक, पर्यटन पुस्तिकाएं के अर्क ,

बीए 1 वर्ष (शीतकालीन सेमेस्टर)

कोर्स नहीं: KR 107

कोर्स शीर्षक: ओरल भाव -III

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स दैनिक उपयोग और शिष्टाचार, सम्मान और संज्ञा, सर्वनाम, और क्रिया कणों का उपयोग कर उदाहरण के साथ विनम्र भाषण रूपों की अभिव्यक्ति के विभिन्न रूपों को सिखाता है। जोर भी औपचारिक विनम्र और अभिव्यक्ति की अनौपचारिक विनम्र रूपों पर रखा गया है। छात्र मौखिक अभ्यास में अभ्यास का एक बहुत दिया जाता है।

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन

शिक्षण सामग्री: श्रव्य दृश्य एड्स के साथ पाठ; चित्र कार्ड आदि

ऑडियो विजुअल एड्स: चित्र कार्ड, ऑडियो सीडी

कोरियाई विश्वविद्यालयों से पाठ्य पुस्तकें, कोरियाई भाषा के राष्ट्रीय संस्थान

कोर्स नं .: के.आर. 108

कोर्स शीर्षक: मौखिक अभिव्यक्ति चतुर्थ

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स के छात्रों की सुनना और समझ कौशल विकसित करने पर केंद्रित है। पाठ्यक्रम सामग्री संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया, कण, प्रत्यय और होनोरिफिक्स का उपयोग कर दैनिक उपयोग और शिष्टाचार, माननीय और उदाहरण के साथ विनम्र भाषण रूपों में से भाव के होते हैं।

मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%)

शिक्षण सामग्री:

ऑडियो विजुअल एड्स: चित्र कार्ड, ऑडियो सीडी

कोरियाई विश्वविद्यालयों से पाठ्य पुस्तकें, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कोरियाई भाषा

कोर्स नं .: के.आर. 109

कोर्स शीर्षक: हंगुल में ग्रंथों

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: पाठ्यक्रम छात्रों कोरियाई पाठ की अधिक जटिल रूपों को प्रस्तुत करता है। उद्देश्य उन्हें शब्दावली और कोरियाई भाषा में भाव के उच्च स्तर के साथ लैस करने के लिए है। इससे उन्हें कोरियाई में छोटे कहानियों और निबंध पढ़ सकते हैं और उन्हें समझने उन पर आधारित सवालों के जवाब देने हैं, और उनके शब्दों में पाठ वर्णन करने के लिए सक्षम हो जाएगा।

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन

शिक्षण सामग्री :

कोरियाई भाषा के राष्ट्रीय संस्थान कोरियाई विश्वविद्यालयों से पाठ्य पुस्तकें,

कोर्स सं: KR 110

कोर्स शीर्षक: एप्लाइड व्याकरण

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: पाठ्यक्रम दैनिक भाव या साधारण बातचीत और लघु कथाओं पर आधारित व्याकरण अभ्यास पर केंद्रित है। छात्र संज्ञाएं, सर्वनाम, क्रिया, कण, उपसर्ग, प्रत्यय और होनोरिफिक्स का उपयोग कर उदाहरण के साथ औपचारिक और अनौपचारिक अंत के साथ उचित अंत, संमानित रूपों को जानने के लिए किया जाता है।

मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%)

शिक्षण सामग्री:

कोरियाई विश्वविद्यालयों, कोरियाई भाषा के राष्ट्रीय संस्थान, अंतर्राष्ट्रीय शिक्षार्थियों के लिए कोरियाई व्याकरण से पाठ्य पुस्तकें

कोर्स सं: KR 113

कोर्स शीर्षक: कम्प्रेहेंसिओंस और संरचना

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: पाठ्यक्रम अभ्यास और भाषा समझ और संरचना पर अभ्यास पर केंद्रित है। सरल रचना कौशल विकसित करने और भाषा के लिए अद्वितीय भाव में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का उद्देश्य है। इसलिए जोर का एक बहुत कम रचनाओं और निबंध लिखने के लिए अभ्यास पर रखा जाता है। इस कोर्स को लिखित रूप में व्याकरण और expressional सटीकता पर केंद्रित है और रचनात्मक लिखने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करती है।

मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में प्रदर्शन

: अध्यापन सामग्री कोरियाई विश्वविद्यालयों से पाठ्य पुस्तकें, कोरियाई भाषा के राष्ट्रीय संस्थान


 

कोर्स सं: KR 112

कोर्स शीर्षक: आधुनिक इतिहास (उपकरण कोर्स)

कोर्स क्रेडिट: 2

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स औपनिवेशिक के अंत तक कोरिया के उद्घाटन के समय से, एक उपकरण पाठ्यक्रम और कोरियाई इतिहास में विभिन्न पहलुओं के साथ सौदों है अवधि (1876-1945) शामिल विषयों में शामिल हैं: Kanghwa, इसकी पृष्ठभूमि और परिणाम की संधि; विदेशी ताकतों की भागीदारी और जोसियन राजवंश, दोंघाक विद्रोह, चीन जापानी और Russo- जापानी युद्धों के पतन और कोरिया पर उनके प्रभाव, जापानी औपनिवेशिक शासन और उपनिवेश विरोधी आंदोलन, मुक्ति।

पाठ्यक्रम अंग्रेजी भाषा में की पेशकश की जाएगी।

मूल्यांकन: कक्षा प्रदर्शन: 25%, टर्म पेपर / प्रस्तुति, मध्य अवधि परीक्षा: 25%, अंत सेमेस्टर परीक्षा: 50%

शिक्षण सामग्री :

बीए 2 साल (मानसून सेमेस्टर)

कोर्स सं: KR 201

कोर्स शीर्षक: बातचीत की क्षमता

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: छात्र बातचीत और चयनित ग्रंथों पर आधारित थीम की एक विस्तृत श्रृंखला पर बातचीत करने के लिए सीख सकते हैं। छात्र अभ्यास करने के लिए सबक आधारित बातचीत दिया जाता है और वे भी उन विषयों के आधार पर अपने स्वयं के मुक्त बातचीत बनाने के लिए कुछ विषयों दिया जाता है। अधिक समय छात्र-छात्र और Teacherâ € "छात्र सहभागिता के लिए समर्पित है।

इस कोर्स स्थिति आधारित विषयों मध्यवर्ती स्तर और उचित भाव की सजा पैटर्न का उपयोग करने पर बात करने के लिए छात्रों को सक्षम करने के उद्देश्य से है। यह भी छात्रों में सुन और समझ के कौशल का निर्माण करना

मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%) में प्रदर्शन,


 

कोर्स सं: KR 202

कोर्स शीर्षक: पढ़ना क्षमता

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स कोरियाई में जल्दी और सही ढंग से चयनित ग्रंथों को पढ़ने की क्षमता में सुधार करने के लिए बनाया गया है। प्रसिद्ध कोरियाई लघु कथाएँ और भारतीय सीमा शुल्क और कोरियाई में समाज से संबंधित अंश भी छात्रों को समझने में मदद और कोरियाई भाषा के माध्यम से अपनी संस्कृति की व्याख्या करने के लिए शुरू कर रहे हैं।

मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%)

शिक्षण सामग्री:

कोरियाई विश्वविद्यालयों से पाठ्य पुस्तकें, कोरियाई भाषा और वेबसाइट सामग्री के राष्ट्रीय संस्थान।

कोर्स सं। के.आर. 204

कोर्स शीर्षक: अनुवाद और संरचना

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स अंग्रेजी कोरियाई से बुनियादी अनुवाद और सरल वाक्य के ठीक इसके विपरीत परिचय देता है। छात्रों को भी उच्च आदेश की वाक्य रचना और रचनात्मक उन्नत व्याकरण पैटर्न है कि वे सीखा है का उपयोग कर लिखने के लिए सीख सकते हैं।

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन

: अध्यापन सामग्री

कोरियाई भाषा के राष्ट्रीय संस्थान कोरियाई विश्वविद्यालयों से पाठ्य पुस्तकें,

कोर्स सं: KR 205

कोर्स शीर्षक: हंजा (द्वितीय) और मिश्रित स्क्रिप्ट

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: अतिरिक्त 500 हंजा पाठ के साथ छात्रों के लिए शुरू की कर रहे हैं। सीखना हंजा पाठ के माध्यम से छात्रों को जानने के लिए और इसका अर्थ और उपयोग एक ही समय में, जो मूल रूप से निश्चित रूप से एक उन्नत संस्करण है समझने में मदद करता हंजा -1

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन से बाहर प्रदर्शन दो सत्र का टेस्ट मैचों में (25 %), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%)

शिक्षण सामग्री :

बोलचाल की कोरियाई में हंजा सीखना डॉ JMKim द्वारा; सारा ितन्नोहनकुको -हंजा संजो

कोर्स सं: KR 206

कोर्स शीर्षक: समकालीन कोरिया: सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक आयाम। (उपकरण कोर्स)

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स औपनिवेशिक विरासत, उपनिवेश विरोधी आंदोलनों, सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक एजेंडे के साथ काम कर समकालीन कोरिया के विभिन्न चरणों पेश करती है; मुक्ति और विभाजन; उभरते राजनीतिक, आर्थिक और प्रशासनिक ढांचे; कोरियाई युद्ध और बाद; गति, पैटर्न और प्रायद्वीप में सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन की प्रक्रियाओं, सरकार (रों) और राजनीति प्रायद्वीप में आदि

कोर्स अंग्रेजी भाषा में की पेशकश की है।

मूल्यांकन: कक्षा प्रदर्शन 25%, टर्म पेपर / प्रस्तुति / मध्य-अवधि परीक्षा: 25%, अंत सेमेस्टर परीक्षा: 50%

शिक्षण सामग्री:

कोरिया और कोरिया के हैंडबुक के बारे में तथ्य; हान वू Keun द्वारा कोरिया के इतिहास

ली Ki- बाएक द्वारा कोरिया के नया इतिहास

बीए 2 साल (शीतकालीन सेमेस्टर)

कोर्स नहीं। के.आर. 207

कोर्स शीर्षक: उन्नत वार्तालाप

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स कोर्स नंबर का ही विस्तार ईएल 201K मानसून सेमेस्टर में पढ़ाया जा रहा है। इस कोर्स में छात्रों शब्दावली और कोरियाई भाषा बोलने के कौशल के उच्च स्तर को शामिल बातचीत का अभ्यास करें। अभ्यास ऐसे रेलवे घोषणाओं, उड़ान की जानकारी, उड़ान रद्द करने, वीजा पूछताछ आदि छात्रों को भी मुफ्त हाल की घटनाओं या अंदर या बाहर परिसर और देश हो रही गतिविधियों के आधार पर बातचीत बनाने के रूप में विभिन्न सरकारी स्थितियों में व्यवहार शामिल है। इसलिए यह छात्र बातचीत के लिए छात्र के लिए पर्याप्त अवसर देता है।

मूल्यांकन: तीन में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%),

अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) शिक्षण सामग्री:

हैंडआउट्स: समाचार पत्र, उड़ान बोर्डिंग पास, पैराग्राफ परिसर के अंदर विभिन्न छात्रों की गतिविधियों से संबंधित।

कोरियाई विश्वविद्यालयों, कोरियाई भाषा के राष्ट्रीय संस्थान से पाठ्य पुस्तकें

कोर्स नहीं। के.आर. 208

कोर्स शीर्षक: पाठ और व्याकरण

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स कोरियाई व्याकरण है कि छात्रों को पहले प्राप्त किया है के ज्ञान पर बनाता है। और अधिक उन्नत व्याकरण अवधारणाओं, विश्लेषण किया समझाया और इस प्रवाह में अभ्यास कर रहे हैं। पाठ्यक्रम एक उच्च मानक के ग्रंथों के व्याकरण पहलू पर छू लेती है। पाठ्यक्रम छात्रों कथन, विवरण, तुलना जुड़े निबंध की संरचना करने, विषम जानने के अंत तक आदि

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन

शिक्षण सामग्री:

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षार्थियों के लिए कोरियाई व्याकरण, कोरियाई विश्वविद्यालयों से पाठ्य पुस्तकें, कोरियाई भाषा के राष्ट्रीय संस्थान

कोर्स सं: KR 209

कोर्स शीर्षक: हंजा (iii)

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स विकसित हंजा मानसून सत्र में छात्रों द्वारा अधिग्रहीत कौशल। अतिरिक्त 500 हंजा अखबार सुर्खियों और समाचार आइटम से चयनित पढ़ाया जाता है और अभ्यास कर रहे हैं। छात्रों को भी कोरियाई कुलनाम जो चीनी अक्षरों में लिखे जाते हैं पढ़ने के लिए सिखाया जाता है। अभ्यास भी मिश्रित में दी गई है हंगुल-हंजा लेखन, अर्क, जिसके लिए विभिन्न ग्रंथों और समाचार पत्रों से चुने गए हैं।

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन

शिक्षण सामग्री:

हंजा आधारित पुस्तकों और पठनीय सामग्री;

कोर्स सं: KR 210

कोर्स शीर्षक: बूझ

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: छात्र समझ और समझ अभ्यास के माध्यम से व्यक्त करने की क्षमता का एक उच्च स्तर का विकास। छात्र सरल सामाजिक कारकों के आधार पर लेख दिया जाता है और उनकी अपनी भाषा में व्याख्या और लेख में ध्यान केंद्रित कुछ समस्याओं के बारे में अपने विचार व्यक्त करने के लिए कहा जाता है। कभी कभी, समग्र भाषा समझ के स्तर पर निर्भर करता है, सामाजिक मुद्दों या कोरिया में समस्याओं से संबंधित लेख भी छात्रों, जो न केवल उन्हें इसके बारे में अपने विचार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता करने के लिए दिया जाता है बल्कि उन्हें कोरियाई समाज की बुनियादी समझ देता है और उसके मुद्दों।

मूल्यांकन: तीन में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%),

अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) कुछ सामग्री शिक्षण सुझाव:

वेगकिंयुलुहंहंगुकोमुंहुहिलककी -3; वेगकिंयुलुहंहंगुकोमुंहुहिलककी

कोरियाई विश्वविद्यालयों, कोरियाई भाषा के राष्ट्रीय संस्थान से पाठ्य पुस्तकों से पढ़ना और समझ अध्यायों

कोर्स नहीं। के.आर. 211

कोर्स शीर्षक: भारत-कोरिया संबंध (उपकरण कोर्स)

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: छात्र किंवदंतियों और विचारों के बारे में जानने; प्लेस और Indoâ € "प्राचीन काल में कोरिया संबंधों में बौद्ध धर्म की भूमिका; Haecho की यात्रा; दोनों देशों में उपनिवेशवाद और उपनिवेश विरोधी आंदोलनों; भारत-कोरिया संबंध 1945 के बाद से: सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक आयाम। इस के अलावा, छात्रों को भी चीन, रूस और जापान जैसे अपने पड़ोसियों के साथ कोरिया के संबंधों पर परिचयात्मक व्याख्यान दिया जाता है।

मूल्यांकन: कक्षा प्रदर्शन 25%, टर्म पेपर / प्रस्तुति / मध्य-अवधि परीक्षा: 25%, अंत सेमेस्टर परीक्षा: 50%

पाठ सामग्री:

भारत और कोरिया, दूतावास आरओ के बीच राजनयिक संबंधों के 30 साल


 

बीए 3 वर्ष (मानसून सेमेस्टर)

कोर्स नहीं। के.आर. 301

कोर्स शीर्षक: हंजा

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स का उपयोग करने के लिए छात्रों को सक्षम करने के लिए करना है हंजा मध्यवर्ती स्तर ग्रंथों में दी गई और मिश्रित वाक्य रचना। वे दिए गए पाठ में पढ़ सकते हैं और अर्थ को समझने में सक्षम होने की उम्मीद कर रहे हैं।

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन

: अध्यापन सामग्री हांगजोमुनहवाइलक्की , ऑडियो-वीडियो एड्स, समाचार पत्र, पत्रिकाओं, इंटरनेट, और प्रासंगिक विषयों पर पुस्तकें ।

कोर्स सं: KR 302

कोर्स शीर्षक: पाठ और व्याकरण

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: पाठ्यक्रम कौशल के साथ छात्रों को लैस पढ़ सकते हैं और इस तरह के रूप, लघु कथाएँ, लेख आदि, एक स्तर की तुलना में अधिक ग्रंथों को समझने के लिए करना है बीए (ऑनर्स) द्वितीय वर्ष के स्तर पर किया। जोर और अधिक उन्नत वाक्य पैटर्न, व्याकरणिक संरचना और मुहावरेदार वाक्यांशों कि किसी भी कोरियाई पाठ समझने के लिए आवश्यक हैं पर रखा जाता है।

मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%)

रीडिंग सुझाव: हांगजो 4 (योनसेई विश्वविद्यालय)

कोर्स सं: KR 303

कोर्स शीर्षक: विषय-वस्तु कोरियाई साहित्य में - मैं

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स प्रारंभिक आधुनिक काल करने के लिए प्रारंभिक काल से कोरिया के शास्त्रीय साहित्य का परिचय। इस पाठ्यक्रम में छात्रों को कोरियाई साहित्य की विशेषताओं और उस अवधि के प्रमुख विषयों में जानने के लिए उम्मीद कर रहे हैं। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य कोरियाई साहित्यिक शैलियों और रूपों की बुनियादी समझ समझ के लिए छात्रों को सक्षम करने के लिए है।

मूल्यांकन: सत्र का परीक्षा एक € "तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%)

: कुछ रीडिंग सुझाव दिया

पीटर एच ली (कंप्यूटर अनुप्रयोग और एड।।

कोर्स सं: KR 304

कोर्स शीर्षक: विशिष्ट शब्दावली और अनुवाद

पाठ्यक्रम क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स विषय से संबंधित ग्रंथों का अनुवाद शामिल है। इसलिए, संस्कृति, व्यापार, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और राजनीति जैसे क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला से शब्दावली उन्मुख ग्रंथों का चयन किया जाता है कि समृद्ध शब्दावली के निर्माण में और अनुवाद तकनीक को समझने में छात्रों को मदद मिलती है। कोरियाई समाचार पत्र और विविध विषयों पर दस्तावेजों के कुछ अंशः अनुवाद के लिए शुरू की कर रहे हैं।

मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में प्रदर्शन

: अध्यापन सामग्री ऑडियो-वीडियो एड्स, समाचार पत्र, पत्रिकाओं, इंटरनेट स्रोतों, प्रासंगिक विषयों पर किताबें।

 

बीए 3 वर्ष (शीतकालीन सेमेस्टर)

कोर्स सं: KR 305

कोर्स शीर्षक: व्याख्या

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स में इस तरह के संस्कृति, समाज, राजनीति, अर्थव्यवस्था आदि के रूप में विभिन्न विषयों पर कोरियाई में अंग्रेजी और अंग्रेजी में कोरियाई से व्याख्या में सिद्धांतों और व्याख्या की तकनीक, अभ्यास में शामिल है।, पावर प्वाइंट प्रस्तुति के साथ संगोष्ठी। जोर पर्यटन, व्यापार और मौजूदा सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक घटनाओं पर ध्यान देने के साथ व्यावहारिक व्याख्या प्रथाओं पर रखी जाएगी

मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में प्रदर्शन

: अध्यापन सामग्री ऑडियो-वीडियो एड्स, समाचार पत्र, पत्रिकाओं, इंटरनेट, प्रासंगिक विषयों पर किताबें।

कोर्स सं: KR 306

कोर्स शीर्षक: पाठ और व्याकरण

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: बेशक, पाठ्यक्रम सं ईएल 302 कश्मीर की निरंतरता में, कौशल के साथ छात्र लैस जैसे, लघु कथाएँ, लेख ग्रंथों को पढ़ने के लिए करना है आदि जोर उन्नत वाक्य पैटर्न, व्याकरणिक संरचना और मुहावरेदार वाक्यांशों कि किसी भी कोरियाई पाठ के समझने के लिए आवश्यक हैं पर रखा जाता है

मूल्यांकन: वर्ग प्रदर्शन (25%) तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन , अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%)

कुछ सामग्री शिक्षण सुझाव:

हांगजो 4 (योनसेई विश्वविद्यालय), हंगुकमुनःवैलक्खी (सुंदर कोरियाई स्कूल, सियोल)

एक वैजयंतीराघवन , जेएम किम और रविकेश , नई दिल्ली द्वारा कोरियाई संस्कृति का पाठ पुस्तक:

कोर्स सं: KR 307

कोर्स शीर्षक: कोरियाई साहित्य द्वितीय में विषय-वस्तु

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के बारे में स्पष्टीकरण के साथ आधुनिक काल के प्रारंभिक काल से चयनित ग्रंथों परिचय देता है पढ़ने और प्रतिनिधि कविताओं और उपन्यासों का विश्लेषण करने के माध्यम से , छात्रों को भी प्रतिनिधि साहित्यिक कृतियों के माध्यम से वे कोरियाई में बुनियादी साहित्यिक शर्तों से परिचित रहे हैं में से कुछ विश्लेषण करने के लिए बुनियादी अनुसंधान तकनीक सीखने इस पाठ्यक्रम के प्रमुख साहित्यिक प्रवृत्ति, लेखकों में, प्रत्येक अवधि का काम करता है प्रत्येक अवधि से संबंधित महत्वपूर्ण शब्द पर विशेष जोर देने के साथ कवर किया जाता है जोर भी समकालीन कोरियाई साहित्य का बुनियादी ज्ञान के साथ छात्रों को लैस करने पर रखा जाता है

मूल्यांकन:




 

कोर्स सं: KR 308

कोर्स शीर्षक: अनुवाद: बातों और सिद्धांतों बुनियादी

कोर्स क्रेडिट: 3

पाठ्यक्रम सामग्री: पाठ्यक्रम अभ्यास विषय से संबंधित अनुवाद ग्रंथों और अनुवाद तकनीक के शिक्षण शामिल है इन ग्रंथों के विषयों एक विस्तृत श्रृंखला से मौजूदा मामलों , राजनीति, और कोरियाई अर्थव्यवस्था की तरह विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए बदलती हैं यह जबकि अनुवाद कार्य के उपक्रम के लिए आवश्यक शब्दावली का पर्याप्त ज्ञान के साथ छात्र तैयार करता है पाठ्यक्रम भी छात्रों का सामना करना पड़ता है कि जब अनुवाद कर समस्याओं को हल करने का लक्ष्य है

मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन

शिक्षण सामग्री: समाचार पत्र, पत्रिका लेख और इंटरनेट स्रोतों से चयनित ग्रंथों।

A warm welcome to the modified and updated website of the Centre for East Asian Studies. The East Asian region has been at the forefront of several path-breaking changes since 1970s beginning with the redefining the development architecture with its State-led development model besides emerging as a major region in the global politics and a key hub of the sophisticated technologies. The Centre is one of the thirteen Centres of the School of International Studies, Jawaharlal Nehru University, New Delhi that provides a holistic understanding of the region.

Initially, established as a Centre for Chinese and Japanese Studies, it subsequently grew to include Korean Studies as well. At present there are eight faculty members in the Centre. Several distinguished faculty who have now retired include the late Prof. Gargi Dutt, Prof. P.A.N. Murthy, Prof. G.P. Deshpande, Dr. Nranarayan Das, Prof. R.R. Krishnan and Prof. K.V. Kesavan. Besides, Dr. Madhu Bhalla served at the Centre in Chinese Studies Programme during 1994-2006. In addition, Ms. Kamlesh Jain and Dr. M. M. Kunju served the Centre as the Documentation Officers in Chinese and Japanese Studies respectively.

The academic curriculum covers both modern and contemporary facets of East Asia as each scholar specializes in an area of his/her interest in the region. The integrated course involves two semesters of classes at the M. Phil programme and a dissertation for the M. Phil and a thesis for Ph. D programme respectively. The central objective is to impart an interdisciplinary knowledge and understanding of history, foreign policy, government and politics, society and culture and political economy of the respective areas. Students can explore new and emerging themes such as East Asian regionalism, the evolving East Asian Community, the rise of China, resurgence of Japan and the prospects for reunification of the Korean peninsula. Additionally, the Centre lays great emphasis on the building of language skills. The background of scholars includes mostly from the social science disciplines; History, Political Science, Economics, Sociology, International Relations and language.

Several students of the centre have been recipients of prestigious research fellowships awarded by Japan Foundation, Mombusho (Ministry of Education, Government of Japan), Saburo Okita Memorial Fellowship, Nippon Foundation, Korea Foundation, Nehru Memorial Fellowship, and Fellowship from the Chinese and Taiwanese Governments. Besides, students from Japan receive fellowship from the Indian Council of Cultural Relations.