Skip to main content

एमए पाठ्यक्रम

एमए पाठ्यक्रम

मानसून शीतकालीन

के.आर. 401 भाषा विज्ञान का परिचय के.आर. 405 तुलनात्मक और परस्पर विरोधी भाषाविज्ञान
के.आर. 402 अनुवाद और व्याख्या - मैं के.आर. 406 अनुवाद और व्याख्या - द्वितीय
के.आर. 403 रुझान और साहित्य में विषय-वस्तु - मैं के.आर. 407 उन्नत भाषा अध्ययन
के.आर. 404 कोरिया के सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत - मैं के.आर. 408 कोरिया के सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत - द्वितीय
 
के.आर. 501 शाब्दिक विश्लेषण के Stylistics के.आर. 505 कोरियाई स्टडीज पढ़ाने की पद्धति
के.आर. 502 अनुवाद और व्याख्या - मैं के.आर. 506 अनुवाद और व्याख्या - द्वितीय
के.आर. 503 रुझान और साहित्य में विषय-वस्तु के.आर. 507 निबंध
के.आर. 504 करंट अफेयर्स के विश्लेषण के.आर. 508 रुझान और साहित्य में विषय-वस्तु

 

एमए 1 वर्ष (मानसून सेमेस्टर)

कोर्स सं: KR 401
कोर्स शीर्षक: परिचय भाषा विज्ञान के लिए:
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स कोरियाई भाषा के वैज्ञानिक अध्ययन के लिए एक परिचयात्मक पाठ्यक्रम है यह एमए मैं इस वर्ष के छात्रों को पढ़ाया जाता है यह स्वर, स्वर विज्ञान, आकृति विज्ञान, वाक्यविन्यास, अर्थ विज्ञान आदि छात्रों को भी भाषा परिवर्तन और बदलाव की रूपों और इन के लिए कारणों के लिए पेश कर रहे हैं की तरह भाषाई संरचना में बुनियादी अवधारणाओं को शामिल किया गया
मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में प्रदर्शन
: सुझाव रीडिंग कुछ
नोह, DaeKyu। कोरियाई भाषा विज्ञान का परिचय। सियोल: Jeongeumsa प्रेस।
Sohn, हो- Min.The कोरियाई भाषा। कैम्ब्रिज:
यूनिवर्सिटी कैम्ब्रिज किम, सेऑक गन। Kyungsang विश्वविद्यालय: linguistics.Daeku का परिचय। दबाएँ।
जिंदल, डीवी एक भाषा विज्ञान का परिचय। नई दिल्ली: पीएचआई प्रेस।
पार्क, डुक-सू (1990), शब्दकोश और सिंटेक्स कोरियाई ध्वनि विज्ञान, में सियोल: Hanshin कंपनी प्रकाशन
व्हिटमैन, जॉन। कोरियाई भाषा विज्ञान तृतीय में 2008 पूछताछ। सियोल: HankookMunhwasa।
ली, Hae- युवा (2005), HangukeoHakseupjaeuiJoonganEoneoYeongu, सियोल: संचार पुस्तकें।
किम, Joong-SEOP (2005), HangukeoKyoyukeuiEhae, सियोल: HangukMunhwasa कोरियाई भाषा विज्ञान तृतीय में पूछताछ। सियोल: HankookMunhwasa। ली, Hae- युवा (2005), HangukeoHakseupjaeuiJoonganEoneoYeongu, सियोल: संचार पुस्तकें। किम, Joong-SEOP (2005), HangukeoKyoyukeuiEhae , सियोल: HangukMunhwasa कोरियाई भाषा विज्ञान तृतीय में पूछताछ। सियोल: HankookMunhwasa। ली, Hae- युवा (2005), HangukeoHakseupjaeuiJoonganEoneoYeongu, सियोल: संचार पुस्तकें। किम, Joong-SEOP (2005), HangukeoKyoyukeuiEhae , सियोल: HangukMunhwasa संचार पुस्तकें। किम, Joong-SEOP (2005), HangukeoKyoyukeuiEhae , सियोल: HangukMunhwasa संचार पुस्तकें। किम, Joong-SEOP (2005),

कोर्स सं: KR 402
कोर्स शीर्षक: अनुवाद और व्याख्या 1
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स मानसून सत्र और शीतकालीन सत्र में व्याख्या के साथ सौदों में अनुवाद के मूल सिद्धांतों का परिचय यह विभिन्न विषयों पर ग्रंथों की कोरियाई और उपाध्यक्ष प्रतिकूल करने के लिए अंग्रेजी से अनुवाद में अभ्यास को शामिल किया गया उद्देश्य उन्हें सामान्य विभिन्न प्रकार के ग्रंथों का अनुवाद करने में शामिल समस्याओं का संवेदनशील बनाने के अलावा अनुवाद कौशल के साथ छात्रों को लैस करने के लिए है
मूल्यांकन: सत्र: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) से दो सत्र का टेस्ट में मैचों में प्रदर्शन
कोर्स सामग्री
से लेख चयनित:
समाचार पत्र और मौजूदा ब्याज की पत्रिकाओं; वैज्ञानिक पत्रिकाओं;

कोर्स सं: KR 403
कोर्स शीर्षक: रुझान और विषय-वस्तु साहित्य 1 में
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स कोरियाई उपन्यास, नाटक और कविता की शैलियों के लिए छात्रों का परिचय देता है पाठ्यक्रम पहले प्रतिनिधि काम करता है कि अलग-अलग समय की कोरियाई लेखकों में से कुछ महत्वपूर्ण काम करता है शामिल हो सकते हैं करने के लिए छात्रों उजागर करने से पहले कोरियाई साहित्य के ऐतिहासिक विकास की जांच करता है छात्र कोरियाई सांस्कृतिक बारीकियों और पढ़ने में लाभ अनुभव , विश्लेषण और कोरियाई साहित्य की व्याख्या के संपर्क में हैं
मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में प्रदर्शन
: शिक्षण सामग्री कुछ
ली, पीटर, एच एड। 2003 कोरियाई साहित्य का इतिहास। कैम्ब्रिज: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस।
वू, हान योंग। 2003 कोरियाई प्राचीन साहित्य। सियोल: Jipmoondang,
कोरियाई लघु कहानियों का चयन; साहित्यिक ग्रंथों के अर्क।

कोर्स सं: KR 404
कोर्स शीर्षक: कोरिया के सामाजिक और संस्कृति विरासत
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस पाठ्यक्रम में छात्रों को अमूर्त अवधारणाओं और प्रासंगिकता के विचार है कि नीचे आ गया है के मामले में कोरिया के सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत के संपर्क में हैं प्राचीन काल से और कोरियाई समाज को आकार देने यह कोरियाई समाज में प्रचलित सांस्कृतिक प्रतीकों की समझ शामिल हो सकते हैं , ताओ धर्म, शामानिस्म, कन्फ्यूशीवाद, नव कन्फ्यूशीवाद, समष्टिवाद की अवधारणा, के दार्शनिक विचारों अस्थि रैंक प्रणाली और Yulgok और Toegye आदि के दर्शन
के छात्रों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है सक्रिय रूप से वर्ग चर्चाओं में भाग लेने और कोरियाई और भारतीय सोच , दर्शन और प्रथाओं के बीच समानताएं आकर्षित।
मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट,
स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में प्रदर्शन : सुझाव रीडिंग कुछ
शिन यंग-हा, और सामाजिक इतिहास कोरिया
शिन, Gyegyun। 1999 कोरियाई जीवन। सियोल: कोरियाई पाठ्यपुस्तक सह ..
कोरियाई संस्कृति और सूचना सेवा। 1995 कोरियाई संस्कृति के लिए गाइड। सियोल: KCIS। कोरियाई संस्कृति VyjayantiRaghavan, जेएम किम और Ravikesh, नई दिल्ली द्वारा की पाठ बुक: माणक प्रकाशक KCIS। कोरियाई संस्कृति VyjayantiRaghavan, जेएम किम और Ravikesh, नई दिल्ली द्वारा की पाठ बुक: माणक प्रकाशक KCIS।
कोरियाई संस्कृति VyjayantiRaghavan, जेएम किम और Ravikesh, नई दिल्ली द्वारा की पाठ बुक: माणक प्रकाशक

एमए 1 वर्ष (शीतकालीन सेमेस्टर)
 
कोर्स नहीं: KR 405

कोर्स शीर्षक: तुलनात्मक और परस्पर विरोधी भाषाविज्ञान
पाठ्यक्रम क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स कोरियाई, हिन्दी और से उदाहरण के साथ भाषा typology, तुलनात्मक व्याकरण और परस्पर विरोधी भाषा विज्ञान के संबंध में भाषाओं के तुलनात्मक अध्ययन के साथ कोर्स नं EL401K और सौदों का एक विस्तार है / या अंग्रेजी। स्टैंडर्ड भाषा रूपों और उनके विविधताओं भी चर्चा की जाएगी छात्र कोरियाई और उनके मातृभाषा के बीच समानताएं आकर्षित और कक्षा में इन पर चर्चा के लिए प्रोत्साहित किया जाता है
मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में प्रदर्शन
: सुझाव रीडिंग कुछ
जंग, यून ई 2005 परस्पर विरोधी भाषाविज्ञान। इनचान: Inha विश्वविद्यालय। दबाएँ।
व्हिटमैन, जॉन। 2008। कोरियाई भाषा विज्ञान तृतीय में पूछताछ। सियोल: HankookMunhwasa।
पार्क, डुक-सू (1990), शब्दकोश और सिंटेक्स कोरियाई ध्वनि विज्ञान, में सियोल: Hanshin कंपनी प्रकाशन
नोह, DaeKyu। 1988 परिचय कोरियाई भाषा विज्ञान के लिए। सियोल: Jeongeumsa प्रेस।
Sohn, हो-मिन। ----। कोरियाई भाषा। कैम्ब्रिज: यूनिवर्सिटी कैम्ब्रिज
किम, सेऑक गन। 2004 परिचय भाषा विज्ञान के लिए। डेय्कू: Kyungsang विश्वविद्यालय। दबाएँ। जिंदल, डीवी 2007 एक भाषा विज्ञान का परिचय। नई दिल्ली: पीएचआई प्रेस। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी किम, सेऑक गन। 2004 परिचय भाषा विज्ञान के लिए। डेय्कू: Kyungsang विश्वविद्यालय। दबाएँ। जिंदल, डीवी 2007 एक भाषा विज्ञान का परिचय। नई दिल्ली: पीएचआई प्रेस। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी किम, सेऑक गन। 2004 परिचय भाषा विज्ञान के लिए। डेय्कू: Kyungsang विश्वविद्यालय। दबाएँ। जिंदल, डीवी 2007 एक भाषा विज्ञान का परिचय। नई दिल्ली: पीएचआई प्रेस।

कोर्स नहीं: KR 406
कोर्स शीर्षक: अनुवाद और व्याख्या 2
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स EL402K के एक निरंतरता है और यह व्याख्या की बुनियादी बातों का परिचय यह अंग्रेजी से कोरियाई और उपाध्यक्ष प्रतिकूल करने के लिए व्याख्या में अभ्यास को शामिल किया गया उद्देश्य उन्हें जबकि व्याख्या का सामना करना पड़ा सामान्य समस्याओं के साथ परिचित के अलावा व्याख्या कौशल के साथ छात्रों को लैस करने के लिए है छात्र वर्तमान हितों के सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर अंग्रेजी में कोरियाई से व्याख्या और उपाध्यक्ष प्रतिकूल अभ्यास करते हैं
मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) से दो सत्र का टेस्ट में मैचों में प्रदर्शन
कोर्स सामग्री:
नेताओं के भाषणों को दिन-प्रतिदिन की बातचीत से लेकर सामग्री; समाचार रिपोर्ट टेलीविजन; रेडियो विचार विमर्श।

कोर्स नहीं: KR 407
कोर्स शीर्षक: उन्नत भाषा अध्ययन
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स पाठ्यक्रम ईएल 403K का एक विस्तार है, जिसमें छात्रों कोरियाई उपन्यास, नाटक और कविता की अधिक शैलियों के संपर्क में हैं के रूप में पढ़ाया जा रहा है पाठ्यक्रम का उद्देश्य को विकसित करने और उन्हें कविता , लघु कथाएँ और / या साहित्य के बड़े कार्यों के अध्ययन के माध्यम से आधुनिक कोरियाई साहित्य की गहन जानकारी के साथ उपलब्ध कराने के द्वारा छात्रों के विश्लेषणात्मक संकाय मजबूत करने के लिए है ये या तो किसी खास विधा, विषय या लेखक के आधार पर चुने गए हैं
मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन , स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%)
शिक्षण सामग्री: कोरियाई लघु कथाएँ, साहित्य से चुने गए अर्क।

 

कोर्स नहीं: KR 408
कोर्स शीर्षक: कोरिया के सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स एल 404 लालकृष्ण का ही विस्तार इस पाठ्यक्रम में छात्रों को मूर्त सांस्कृतिक उत्पादों, कला रूपों और से कुछ के संपर्क में हैं है जैसे कोरिया के ऐतिहासिक स्थलों त्रिपिटक Koreana, कोरियाई बर्तनों, फर्नीचर, पेंटिंग आदि, बल्गुक्सा, Seokkuram मंदिर, Deoksu और Kyungbok पैलेस, गुप्त गार्डन की तरह सांस्कृतिक विरासत स्थलों आदि
छात्रों कला रूपों के आधार पर समूह प्रस्तुतियों बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है कोरियाई संगीत, नृत्य, नाटक, कला, बर्तन, पारंपरिक फर्नीचर, वास्तुकला आदि का उद्देश्य कोरियाई सौंदर्यशास्त्र की प्रकृति का पता लगाने और अपनी सांस्कृतिक विरासत को समझने के लिए है।
मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में प्रदर्शन
: कुछ सुझाव रीडिंग
कोरियाई अध्ययन के अकादमी। 2005 की विश्व विरासत के माध्यम से कोरियाई इतिहास की खोज। सियोल: अक्स।
शिन, Gyegyun। 1999 कोरियाई जीवन। सियोल: कोरियाई पाठ्यपुस्तक सह ..
कोरियाई संस्कृति और सूचना सेवा। 1995 कोरियाई संस्कृति के लिए गाइड। सियोल: KCIS।

एमए 2 वर्ष (मानसून सेमेस्टर)

कोर्स सं: KR 501
कोर्स शीर्षक: शाब्दिक विश्लेषण के Stylistics
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स एमए द्वितीय वर्ष के छात्रों, जो कोरियाई भाषा के एक उन्नत स्तर प्राप्त कर लिया है के लिए है पाठ्यक्रम साहित्यिक शैलीविज्ञान के आवश्यक तकनीक परीक्षण करता है और उदाहरण देकर स्पष्ट करना और कोरियाई भाषा संरचनाओं की एक किस्म की व्याख्या करने के साहित्यिक ग्रंथों का उपयोग करता है पाठ्यक्रम कौशल की व्याख्या और कोरियाई में साहित्यिक ग्रंथों की एक किस्म की सामग्री का मूल्यांकन करने के लिए विकसित करने के लिए करना है छात्रों की संरचना रणनीति भी विस्तार किया जाएगा।
मूल्यांकन: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) से दो सत्र का टेस्ट में मैचों में प्रदर्शन
कुछ शिक्षण सामग्री:

 

कोर्स सं: KR 502
कोर्स शीर्षक: व्याख्या और अनुवाद
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स अनुवाद के इतिहास, अनुवाद के प्रकार और अनुवाद के सिद्धांतों का परिचय छात्र तुल्यता और सांस्कृतिक संदर्भ के संपर्क में हैं वे साहित्यिक अनुवाद के प्रभाव के लिए अवगत कर रहे हैं छात्रों को भी ग्रंथों और दस्तावेजों के विभिन्न प्रकार के प्रिंट में व्यापार दस्तावेज़ , फैक्स, और ई-मेल फार्म सहित, का अनुवाद अभ्यास करते हैं।
मूल्यांकन: सत्र: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) प्रदर्शन में
कुछ सुझाव रीडिंग:
Talgeri, प्रमोद एड। 1988, साहित्य अनुवाद, नई दिल्ली में, पर्ल प्रेस ऑफसेट।
गुप्ता, आर एस, एड। 1999, साहित्यिक अनुवाद, नई दिल्ली, क्रिएटिव पुस्तकें।
चोई, ओखी - भाषाई, में कोरियाई अंग्रेजी अनुवाद, पीएच.डी. तुल्यता सांस्कृतिक थीसिस, Dongkuk विश्वविद्यालय।

कोर्स सं: KR 503
कोर्स शीर्षक: रुझान और साहित्य में विषय-वस्तु
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स दो सत्रों से अधिक और वर्ष के दौरान ध्यान केंद्रित समकालीन कोरियाई साहित्य पर है के दौरान फैलता है यह 20 वीं सदी में साहित्यिक विधाओं के लिए परिचय के साथ शुरू होता है छात्रों कविता सहित समकालीन साहित्यिक परंपराओं के विभिन्न रूपों के संपर्क में हैं रूपों कवर प्रतीकों, रूमानियत, प्रतिरोध की कविता शामिल हो सकते हैं, बिम्बवाद आदि
मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में प्रदर्शन
कुछ रीडिंग का सुझाव दिया:
ली, पीटर, एच एड। 2003 कोरियाई साहित्य, कैम्ब्रिज का एक इतिहास: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस।
वू, हान योंग। 2003।
कोरियाई प्राचीन साहित्य, सियोल, Jipmoondang, कोरियाई लघु कथाएँ, सियोल, Hyewon प्रेस।
साहित्य और समसामयिक मामलों के अर्क।

कोर्स सं: KR 504
कोर्स शीर्षक: अफेयर्स के विश्लेषण करंट
पाठ्यक्रम क्रेडिट 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य कोरियाई भाषा में उनके महत्वपूर्ण विश्लेषणात्मक कौशल विकसित करना है व्यायाम सामग्री का व्यावहारिक विश्लेषण और कोरिया से संबंधित वर्तमान मुद्दों से निपटने के लेख शामिल है समकालीन कोरिया के आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों से संबंधित लेख, विषय को पढ़ने का विश्लेषण किया और चर्चा कर रहे हैं लिखित परीक्षा के अलावा, ग्रेडिंग भी सक्रिय कक्षा चर्चा और भागीदारी के आधार पर की जाएगी
मूल्यांकन: सत्र: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) में प्रदर्शन
: सामग्री पाठ्यक्रम
कोरियाई समाचार पत्र और पत्रिकाओं से लेख।

एमए 2 साल (शीतकालीन सेमेस्टर)

कोर्स सं: KR 505
कोर्स शीर्षक: अध्ययन पर पढ़ाने की पद्धति कोरियाई
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: पाठ्यक्रम भाषा सीखने और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है; और भाषा सीखने और भाषा विज्ञान। इस कोर्स में छात्रों को कोरियाई भाषा की शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण पहलुओं के एक सिंहावलोकन मिल जाएगा विभिन्न शिक्षण के तरीके के विकास का भी अध्ययन किया जाता है कोर्स भी कोरियाई कहावत, उनके शाब्दिक और आलंकारिक अर्थ करने के लिए छात्रों को उजागर करता है
मूल्यांकन: सत्र: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट, स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) प्रदर्शन में
शिक्षण सामग्री सुझाए गए :
चोई, गिल- सी,

कोर्स सं: KR 506
कोर्स शीर्षक: अनुवाद और व्याख्या
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स कोर्स ईएल 502K का एक विस्तार है और यह और से लेकर विषयों पर अंग्रेजी कोरियाई से ग्रंथों या भाषणों व्याख्या करने के लिए छात्रों को ठीक इसके विपरीत अभ्यास प्रदान करता है अर्थव्यवस्था, राजनीति, कला, संस्कृति और अन्य वास्तविक जीवन की परिस्थितियों। उद्देश्य उन्हें विभिन्न विषयों पर विशेष शब्दावलियों के साथ लैस है और उन्हें व्याख्या में प्रशिक्षण प्रदान करना है
मूल्यांकन: तीन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन , स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%)
शिक्षण सामग्री: ग्रंथों, इंटरनेट का व्यापक उपयोग, ऑडियो-वीडियो स्रोतों।

कोर्स सं: KR 507
कोर्स शीर्षक: निबंध
कोर्स क्रेडिट: 4
पाठ्यक्रम सामग्री: इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य अनुसंधान कार्य की कला में छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए है इस सत्र के दौरान छात्रों को अपनी पसंद के विषय का चयन , कोरिया (समाज, संस्कृति, साहित्य, भाषा और भाषाविदों, कला और लोकप्रिय संस्कृति आदि) से संबंधित है, और फिर उस पर एक छोटी शोध प्रबंध की दिशा में कार्य वे सामग्री इकट्ठा पढ़ने और उसका विश्लेषण करने और फिर एक शोध प्रबंध के रूप में एक तार्किक क्रम में यह पेश करने में निर्देशित कर रहे हैं वे शोध पद्धति के लिए पेश कर रहे हैं उन्होंने यह भी संदर्भित और उनके स्रोतों footnoting की तकनीक सिखाया जाता है।
कोर्स सं: KR 508 कोर्स शीर्षक: रुझान और साहित्य में विषय-वस्तु कोर्स क्रेडिट: 4 पाठ्यक्रम सामग्री: इस कोर्स कोर्स ईएल 503K का एक विस्तार है। फोकस समकालीन कोरियाई साहित्य पर है। इस पाठ्यक्रम को कवर इकाइयों विभाजन आदि के जापानी शासन के अधीन कथा के विकास , युद्ध के बाद साहित्य, साहित्य शामिल हो सकते हैं : मूल्यांकन सत्र: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन, अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) कुछ रीडिंग का सुझाव दिया: ली, पीटर, एच एड। 2003, कोरियाई साहित्य, कैम्ब्रिज, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस का इतिहास। वू, हान योंग। 2003, कोरियाई प्राचीन साहित्य, सियोल, Jipmoondang, कोरियाई लघु कथाएँ, सियोल, Hyewon प्रेस। साहित्य और समसामयिक मामलों के अर्क। इस पाठ्यक्रम को कवर इकाइयों विभाजन आदि के जापानी शासन के अधीन कथा के विकास , युद्ध के बाद साहित्य, साहित्य शामिल हो सकते हैं: मूल्यांकन सत्र: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन , अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) कुछ रीडिंग का सुझाव दिया: ली, पीटर, एच एड। 2003, कोरियाई साहित्य, कैम्ब्रिज, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस का इतिहास। वू, हान योंग। 2003, कोरियाई प्राचीन साहित्य, सियोल, Jipmoondang, कोरियाई लघु कथाएँ, सियोल, Hyewon प्रेस। साहित्य और समसामयिक मामलों के अर्क। इस पाठ्यक्रम को कवर इकाइयों विभाजन आदि के जापानी शासन के अधीन कथा के विकास , युद्ध के बाद साहित्य, साहित्य शामिल हो सकते हैं: मूल्यांकन सत्र: तीन (25%), वर्ग प्रदर्शन (25%) में से दो सत्र का टेस्ट मैचों में प्रदर्शन , अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) कुछ रीडिंग का सुझाव दिया: ली, पीटर, एच एड। 2003, कोरियाई साहित्य, कैम्ब्रिज, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस का इतिहास। वू, हान योंग। 2003, कोरियाई प्राचीन साहित्य, सियोल, Jipmoondang, कोरियाई लघु कथाएँ, सियोल, Hyewon प्रेस। साहित्य और समसामयिक मामलों के अर्क। स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) कुछ रीडिंग का सुझाव दिया: ली, पीटर, एच एड। 2003, कोरियाई साहित्य, कैम्ब्रिज, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस का इतिहास। वू, हान योंग। 2003, कोरियाई प्राचीन साहित्य, सियोल, Jipmoondang, कोरियाई लघु कथाएँ, सियोल, Hyewon प्रेस। साहित्य और समसामयिक मामलों के अर्क। स्तरीय प्रदर्शन (25%), अंत सेमेस्टर परीक्षा (50%) कुछ रीडिंग का सुझाव दिया: ली, पीटर, एच एड। 2003, कोरियाई साहित्य, कैम्ब्रिज, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस का इतिहास। वू, हान योंग। 2003, कोरियाई प्राचीन साहित्य, सियोल, Jipmoondang, कोरियाई लघु कथाएँ, सियोल, Hyewon प्रेस। साहित्य और समसामयिक मामलों के अर्क। Hyewon प्रेस। साहित्य और समसामयिक मामलों के अर्क। Hyewon प्रेस। साहित्य और समसामयिक मामलों के अर्क।

A warm welcome to the modified and updated website of the Centre for East Asian Studies. The East Asian region has been at the forefront of several path-breaking changes since 1970s beginning with the redefining the development architecture with its State-led development model besides emerging as a major region in the global politics and a key hub of the sophisticated technologies. The Centre is one of the thirteen Centres of the School of International Studies, Jawaharlal Nehru University, New Delhi that provides a holistic understanding of the region.

Initially, established as a Centre for Chinese and Japanese Studies, it subsequently grew to include Korean Studies as well. At present there are eight faculty members in the Centre. Several distinguished faculty who have now retired include the late Prof. Gargi Dutt, Prof. P.A.N. Murthy, Prof. G.P. Deshpande, Dr. Nranarayan Das, Prof. R.R. Krishnan and Prof. K.V. Kesavan. Besides, Dr. Madhu Bhalla served at the Centre in Chinese Studies Programme during 1994-2006. In addition, Ms. Kamlesh Jain and Dr. M. M. Kunju served the Centre as the Documentation Officers in Chinese and Japanese Studies respectively.

The academic curriculum covers both modern and contemporary facets of East Asia as each scholar specializes in an area of his/her interest in the region. The integrated course involves two semesters of classes at the M. Phil programme and a dissertation for the M. Phil and a thesis for Ph. D programme respectively. The central objective is to impart an interdisciplinary knowledge and understanding of history, foreign policy, government and politics, society and culture and political economy of the respective areas. Students can explore new and emerging themes such as East Asian regionalism, the evolving East Asian Community, the rise of China, resurgence of Japan and the prospects for reunification of the Korean peninsula. Additionally, the Centre lays great emphasis on the building of language skills. The background of scholars includes mostly from the social science disciplines; History, Political Science, Economics, Sociology, International Relations and language.

Several students of the centre have been recipients of prestigious research fellowships awarded by Japan Foundation, Mombusho (Ministry of Education, Government of Japan), Saburo Okita Memorial Fellowship, Nippon Foundation, Korea Foundation, Nehru Memorial Fellowship, and Fellowship from the Chinese and Taiwanese Governments. Besides, students from Japan receive fellowship from the Indian Council of Cultural Relations.